Introduction to Software Platforms
निम्नलिखित लेख सॉफ्टवेयर प्लेटफार्मों की रूपरेखा निर्धारित करता है। एक सफल मंच का निर्माण सही व्यापार-नापसंद बनाने से अधिक महत्वपूर्ण होगा । इन समझौतों को समझने के लिए आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आप एक मंच कैसे बना रहे हैं । हमने इन व्यापार-नापसंद को समझने, उनके रोल मॉडल खोजने और कई अन्य प्लेटफार्मों से सीखने के लिए मंच पर उद्यमियों की मदद करने का फैसला किया। हर मंच के बराबर नहीं है । इन सभी साइट्स में उबर, गूगल सर्च, अमेजन वेब सर्विसेज, ट्विटर, व्हाट्सएप, वेज़, वी वर्क, एयरबीएनबी, ट्विलियो, अमेजन मार्केटप्लेस, इंस्टाग्राम और बिटकॉइन शामिल हैं । इसके साथ ही, ये नेटवर्क नेटवर्क प्रभाव, इंटरैक्शन, पहुंच दर, विकास तंत्र, प्रचार, मूल्य निर्धारण दृष्टिकोण और मुद्रीकरण विधियों को बनाने के तरीके में बहुत अलग हैं।
The following article sets out the outline of the software platforms. Building a successful platform will be more important than making the right trade-offs. To understand these compromises, you need to be aware of how you are building a platform. We chose to help entrepreneurs on the platform to understand these trade-offs, find their role models and learn from many other platforms. Not every platform is equivalent. All of these sites include Uber, Google Search, Amazon Web Services, Twitter, WhatsApp, Waze, We Work, Airbnb, Twilio, Amazon Marketplaces, Instagram and Bitcoin. Simultaneously, these networks are very different in the way they create network effects, interactions, accessibility rates, development mechanisms, promotions, pricing approaches, and monetization methods.
👉Types of Software Platforms
Given below are different types of software platforms:
1. Utility Platform
Zenefits, कश्ती और गूगल खोज उपयोगिता मंच के उदाहरण हैं। प्लेटफ़ॉर्म एक फायदेमंद, आमतौर पर मुफ्त सेवा की पेशकश के माध्यम से ग्राहकों को आकर्षित करते हैं। जब कई उपयोगकर्ता इस उपलब्ध सेवा का उपयोग करते हैं, तो नेटवर्क दूसरे प्रकार के उपभोक्ताओं, Google खोज विज्ञापनदाताओं, कश्ती एयरलाइन कंपनियों या Zenefits बीमा कंपनियों के लिए खुल जाता है।
उपयोगी सेवा ही कोई नेटवर्क प्रभाव पड़ता है । यूजर्स कंपनियों को आकर्षित करते हैं, लेकिन कंपनियां जरूरी नहीं कि यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर आकर्षित करें । हम विज्ञापन नहीं, गूगल सर्च पर जानकारी की तलाश कर रहे हैं। उपयोगिता प्लेटफार्मों की तैनाती काफी सरल है - यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आपके पास एक उपयोगी सेवा है जो लगातार उपयोग उत्पन्न करती है और इसमें महत्वहीन सीमांत लागतें हैं। उपयोगकर्ताओं के एक महत्वपूर्ण द्रव्यमान के बाद एक परिसंपत्ति बनाया गया है, नेटवर्क से कमाई करने के लिए उद्यमों के लिए अपनी सेवा खोलें।
2. Technology Platform
उन्हें प्रतिभागियों को मंच से नहीं जोड़ना चाहिए । सॉफ्टवेयर कंपनियां अक्सर डेवलपर्स को अपनी सेवाओं की पेशकश करके पैसा बनाती हैं, और वे आमतौर पर अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए अदृश्य होती हैं। उदाहरण के लिए, हालांकि नेटफ्लिक्स अपने अमेज़न वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) प्लेटफॉर्म पर अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाएं चलाता है, अंत उपयोगकर्ता केवल नेटफ्लिक्स के साथ संवाद करते हैं। एडब्ल्यूएस ऑपरेशन के लिए ट्यूब है। इससे विकास परियोजनाओं को लागू करना बहुत आसान हो जाता है क्योंकि चिकन या अंडे के मुद्दों को कई या सहकर्मी-से-सहकर्मी नेटवर्क में हल नहीं किया जाता है।
3. Computing Platform
कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों के विपरीत प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं और तीसरे पक्ष के डेवलपर्स के बीच बातचीत की अनुमति देते हैं। डेवलपर प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ता का "मालिक" है। रूपरेखा "मालिक" कंप्यूटर अनुप्रयोगों में उपभोक्ता । गूगल एंड्रॉयड या एप्पल आईओएस और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज जैसे फ्रेमवर्क कंप्यूटर प्लेटफॉर्म को उपभोक्ताओं के लिए अधिक उपयोगी बनाते हैं, इसे नए उपयोग के मामलों के साथ चौड़ा करते हैं ।
उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स के बीच लिंक एक ऐप स्टोर/मार्केट के माध्यम से आधुनिक कंप्यूटर प्लेटफार्मों में स्थापित किया गया है, जो ऐप खोज, सलाह, सक्रियण और मुद्रीकरण को सुव्यवस्थित करता है। कंप्यूटिंग नेटवर्क मजबूत द्वि-दिशात्मक नेटवर्क प्रभाव विकसित करते हैं जब एक महत्वपूर्ण द्रव्यमान पहुंच जाता है। डेवलपर्स सॉफ्टवेयर बनाते हैं, एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करते हैं, इसलिए डेवलपर्स उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करते हैं, आदि। चुनौतीपूर्ण को हल करने के लिए कंप्यूटर ढांचे को सफलतापूर्वक पेश करने की जरूरत है ।
4. Data Harvesting Platform
InsideSales.com, वेव और ओपन सिग्नल डेटा हार्वेस्टिंग प्लेटफॉर्म का सबसे अच्छा उदाहरण हैं। इस तरह के सिस्टम उपयोगकर्ताओं को एक उपयोगी सेवा प्रदान करते हैं और प्लेटफ़ॉर्म सेवा के माध्यम से डेटा का उत्पादन करते हैं। डेटा की आपूर्ति करने की व्यवस्था वास्तव में नेटवर्क में शामिल होने के लिए एक आवश्यकता है। सभी प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं द्वारा एकत्र किए गए डेटा को सेवा में वापस कर दिया जाता है, जिससे यह उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर हो जाता है। ऐसे नेटवर्क में नेटवर्क का असर यूजर्स के बजाय डेटा पर आधारित होता है।
Usage produces data, making the platform usable for users, attracting more users, producing more data, etc. The service value proposition moved from free maps to traffic predictions based on data obtained from all users of the app when enough users were present on the network.
5. Content Distribution Platform
Examples of content distribution platforms are Outbrain, Google AdSense, Millennium Media, and Smeaton. These networks connect consumer touchpoint owners to content owners who wish to provide users with the content. Through the touchpoints on the website, the more attractive it is for content owners. The more information on the platform is made available to the owners of touchpoints, the more appealing the product becomes.
6. On-demand Service Platform
Muncher, uber and Heal are examples of On-demand Service Platform. The goal of this platform is to provide end-to-end services delivered by a network of independent service providers. The trade varies significantly from that of the markets. Service Platforms on-demand combine discovery, ordering, payment, completion, validation, and confirmation of the one roof service.
Recommended Articles
This has been a guide to Software Platforms. Here we discuss the basic concept and different types of software platforms, respectively. You may also have a look at the following articles to learn more –
0 Comments